Search
Friday 19 October 2018
  • :
  • :
Latest Update

राज्य स्तरीय रैडक्रॉस मेला रिज मैदान पर आयोजित

State level Redcross Fair organized at Ridge ground7
प्रतिभा सिंह, अध्यक्षा रैडक्रॉस सोसाइटी,अस्पताल कल्याण शाखा ने आज ऐतिहासिक रिज मैदान पर आयोजित राज्य स्तरीय रैडक्रॉस मेले के समापन समारोह की अध्यक्षता की। इस अवसर पर प्रतिभा सिंह ने अपने सम्बोधन में लोगों से रैडक्रॉस की गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील करते हुए कहा कि हमें रैडक्रास संस्था को वित्तीय सहायता प्रदान कर परोक्ष रूप से मानवता की सेवा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि रैडक्रॉस सोसाइटी हिमाचल प्रदेश शाखा दिन-रात गरीब व जरूरतमंद व्यक्तियों की सेवा में कार्यरत है। सोसाइटी की अस्पताल कल्याण शाखा द्वारा रैडक्रास की गतिविधियों का विस्तार ग्रामीण क्षेत्रों में भी किया जा रहा है। इसके तहत हर पंचायत में रैडक्रास के स्वयंसेवक तैयार किए जा रहे हैं जो कि किसी भी आपात स्थिति में मानव कल्याणार्थ गतिविधियों को चलाने में अह्म भूमिका निभा सकते हैं ।

प्रतिभा सिंह ने कहा कि यह प्रयास किया जा रहा है कि प्रदेश और अन्य क्षेत्रों में किसी भी प्राकृतिक आपदा के दौरान हिमाचल प्रदेश रैडक्रास सोसाइटी द्वारा त्वरित सहायता और पीडि़तों को राहत सामग्री प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि रैडक्रास सोसाइटी द्वारा गरीब व निर्धन लोगों को आर्थिक सहायता, रोगी वाहन सेवा, रक्तदान शिविर, स्वास्थ्य जॉंच शिविर सहित कई सेवाएं प्रदान की जा रही हैं । रैडक्रास सोसाइटी द्वारा रोगियों के लिए स्वैच्छिक सेवाएं, कृत्रिम अंग, बैसाखी, ऐनके, लैंस, स्टैªचर, व्हील चेयर, वस्त्र/कम्बल आदि भी जरूरतमंद लोगों को समय-समय पर प्रदान किए जा रहे हैं।

प्रतिभा सिंह ने इस अवसर पर मेले में विभिन्न विभागों और स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा लगाए गए स्टॉल एवं प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने ने मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश वीरभद्र सिंह की ओर से समापन समारोह में उत्कृष्ट सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए ‘अभी स्पेशल स्कूल’ न्यू शिमला और ‘ह्यूमन होप फांउडेशन’ न्यू शिमला को 11-11 हजार रुपये की राशि प्रदान की। इस अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर, लॉरेंट पब्लिक स्कूल भराड़ी और राजकीय कन्या महाविद्यालय के छात्रों को भी आकर्षक संास्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए पुरस्कृत किया किया।

इस अवसर पर प्रतिभा सिंह ने रैडक्रॉस मेला-2015 में स्टॉल के माध्यम से बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए पुलिस विभाग, एचपीएसईबी और आईजीएमसी शिमला तथा 2015 में रैडक्रॉस पेपर फ्लैग में बेहतरीन कलेक्शन के लिए एचपीएसईबी, उच्च शिक्षा विभाग व पुलिस विभाग को पुरस्कृत किया। प्रतिभा सिंह ने रैडक्रॉस मेला में आयोजित बेबी शो में विजेता बच्चों को पुरस्कार भी वितरित किए। शून्य से एक वर्ष की श्रेणी में मोक्ष प्रथम, जागरव द्वितीय और सूरज तृतीय, एक से तीन वर्ष की श्रेणी में आदि प्रथम, मौली द्वितीय व कैरव तृतीय और तीन से पांच वर्ष की श्रेणी में यूविका प्रथम, इतिश द्वितीय व एंजिल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इस अवसर पर फैंसी ड्रैस प्रतियोगिता के विजेताओं को भी पुरस्कार प्रदान किए गए। इसमें वरिष्ठ श्रेणी में सोनम, अविनाश व अवंतिका तथा कनिष्ठ वर्ग में यश, महक और संजीव को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर रैफरल ड्रॉ भी निकाला गया तथा रामपुर में आयोजित जिला स्तरीय रैडक्रॉस मेले के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर जादूगर सम्राट शंकर ने रैडक्रॉस सोसायटी को 25 हजार रुपये की राशि भेंट की।

इससे पूर्व, पूनम चौहान, अवैतनिक सचिव, अस्पताल कल्याण शाखा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और सोसाइटी की विभिन्न गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी। इस मौके पर पुलिस विभाग द्वारा डॉग शो, पुलिस आफिसरज़ वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा स्टॉल, पी.डब्ल्यू.डी., करागार विभाग, वन विभाग, पर्यटन विभाग, पुष्प प्रदर्शनी, आई.जी.एम.सी. द्वारा फूड स्टॉल, जिला रैडक्रास सोसाइटी द्वारा फूड स्टॉल, स्वास्थ्य विभाग द्वारा बेवी शो, विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल, स्वयं सहायता समूहों द्वारा प्रदर्शनी, बच्चों के मनोरंजन के लिए विभिन्न खेलों सहित कई अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।

इस अवसर पर एसपी शिमला डीडब्ल्यू नेगी, एडीसी शिमला डी के रतन, एडीएम श्री जीसी नेगी, एसी ईशा ठाकुर, डीएसपी आर एल बंसल, वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक आईजीएमसी रमेश चंद, सीएमओ शिमला डॉ. नीरज मितल, डॉ. उमा राजपूत डीपीओ, डॉ. राजेश राणा, कुलदीप नाहर, उपाध्यक्ष अस्पताल कल्याण शाखा फिरोजा विजय सिंह, अवैतनिक सचिव पूनम चौहान, सचिव पीएस राणा और गणमान्य लोग उपस्थित थे।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *